Grow IAS

IAS Kajal Jwala बिना कोचिंग के UPSC 2018 में हासिल की 28वीं रैंक

 



2018 में यूपीएससी में 28वीं रैंक हासिल करने वाली काजल ज्वाला ने यहां तक पहुंचने के लिए कोचिंग का सहारा नहीं लिया। काजल ने नौकरी और शादी-शुदा जीवन में तालमेल बनाया और यहां तक पहुंच।

संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सर्विस की परीक्षा में 28वीं रैंक हासिल कर चुकी काजल ज्वाला नौ साल से मल्टी नेशनल कंपनी में जॉब कर रही थीं। काजल का सालाना 23 लाख रुपए पैकेज था। हालांकि, काजल ने नौकरी और शादी-शुदा जीवन में तालमेल बनाते हुए अपनी तैयारी जारी रखी।

काजल हरियाणा के शामली की रहने वाली हैं। उन्होंने पांचवे अटेंप्ट में आईएएस का एग्जाम निकाला। काजल ने मथुरा से इलेक्ट्रोनिक कम्युनिकेशन में बीटेक किया था। इसके बाद उनकी नौकरी विप्रो में लग गई। काजल के मुताबिक आईएएस के प्री एग्जाम में लगातार मिल रही असफलता ने उनका हौंसला बढ़ाया।


 काजल के ने एक इंटरव्यू में बताया कि हमारे लिए वक्त की कमी सबसे बड़ी चुनौती थी। काजल के मुताबिक मेरी शुरुआती असफलता का कारण समय की कमी थी। हालांकि, काजल ने कोचिंग का सहारा नहीं लिया और सेल्फी स्टडी से 28वीं रैंक हासिल की।

साल 2016 में हुई थी शादी
काजल की साल 2016 में रोहतक के आशीष मलिक से हुई थी। आशीष दिल्ली में अमेरिकन एंबेसी में नौकरी करते थे। काजल के मुताबिक उनके परिवार खासकर पति और पिता ने सबसे ज्यादा हौंसला बढ़ाया था।

काजल के मुताबिक मेरे घरवाले मुझसे कहते थे- अपने भविष्य की तरफ ध्यान दो और अतीत पर दुख न करो। वह मुझसे कहते थे कि तुम पढ़ाई में अच्छी हो और तुम ये कर सकते हो। काजल कहती हैं- शादी मेरे लिए कभी परेशानी नहीं बनीं। मेरे पति बहुत सपोर्ट करते थे।



ऐसे की तैयारी 

अपनी तैयारी के बारे में काजल कहती हैं यूपीएससी का सिलेबस किसी सागर की तरह है। ऐसे में तैयारी के लिए जरूरी है रोजाना न्यूजपेपर पढ़ाना। ये आपको विचार बनाने में भी काफी मदद करता है। काजल के मुताबिक हर स्टेज के लिए अलग रणनीति बनानी होती है।

काजल के मुताबिक- यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में ज्यादा से ज्यादा सूचना होनी चाहिए। मेन्स में हर टॉपिक की जरूरी नॉलेज होनी चाहिए। वहीं, इंटरव्यू में आप सवाल के बारे में अध‍िक सोचें और जवाब दें। इसके अलावा संवेदनशील मुद्दों पर आपको न्यूट्रल रहना है।